Saturday, April 30, 2016

चेहरे पर निखार लाने के लिए इन फलों का सेवन करें

Welcome to Happy life












मौसम बदलने के साथ व्यक्ति अपनी दिनचर्या में भी बदलाव करता है। खुद को मौसम के अनुसार ढालने के लिए व्यक्ति रहन-सहन, पहनावे और खास तौर पर अपने खान-पान में तब्दीली लाता है। अगर खान-पान सही है तो ऐसा हो ही नहीं सकता कि आपकी सेहत दुरुस्त न रहे।






मॉनसून दस्तक दे रहा है और इस मौसम में बीमारियां बढ़ने की पूरी संभावना रहती है। यह मौसम अन्य छोटी-बड़ी बिमारियों के साथ स्किन संबंधित समस्या भी लेकर आता है जो आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है। यदि आप अपनी दिनचर्या में निम्नलिखित फलों और सब्जियों को शामिल करेंगे तो आप स्किन संबंधित समस्या से निजात पा सकते हैं:-





जामुन-
यह स्किन के लिए सबसे ज्यादा लाभकारी फल होता है। यदि आप नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं तो आप चेहरे के दाग-धब्बों से निजात पा सकते हैं। यह फल झुर्रियों के साथ-साथ त्वचा संबंधित अन्य समस्याओं के लिए भी काफी लाभदायक है। बाजार में मिलने वाले जामुन को खरीदने से पहले आपको यह देखना होगा कि वह ऑर्गैनिक है या नहीं।






गाजर -
जैसा की हम सभी जानते हैं कि गाजर हमारी दृष्टि के लिए सबसे उपयोगी सब्जी है लेकिन यह हमारे स्किन के लिए भी लाभदायक है, ऐसा कम ही लोग जानते होंगे। विटामिन ए से भरपूर गाजर गर्मियों में आपके चेहरे को नमी प्रदान करती है। यही नहीं गाजर विटामिन सी का भी अच्छा स्रोत है इसलिए यदि आप नियमित रूप से इसका सेवन करेंगे तो आपका चेहरा कोमल और चिकना हो जाएगा।




खीरा-
एक मात्र ऐसी सब्जी है जो हर मौसम में सबसे ज्यादा राहत देती है। खीरा ना केवल सेहत के लिए ही अच्छाम माना जाता है बल्किी कब्ज, एसिडिटी, छाती की जलन से भी मुक्ति दिलाता है। यहीं नहीं यह आपके बालों और त्वचा के लिए भी उपयोगी है। 95 फीसदी पानी होने की वजह से इसका इस्तेमाल आंखों के नीचे डार्क सर्कल और सूजन को खत्म करने के लिए किया जाता है।







आम-
कम ही लोग होंगे जो फलो के राजा आम पसंद न करते हों। सीजन की वजह से गर्मियों में यह फल सबसे ज्यादा उपयोग में लाया जाता है। इस मौसम में आप भी आम का सेवन जरूर करते होंगे। इस एक फल में बीस तरह के विटामिन होते हैं जिनका सेवन करने से आपके चेहरे पर ग्लो आएगा।











खट्टे फल-
अधिकतर बिमारियों में डॉक्टर हमेशा मरीज को खट्टे फल खाने की सलाह देते हैं। खट्टे फलो में मौसमी, संतरा, नींबू आदि आते हैं जिनके अंदर विटामीन सी के साथ-साथ लाइसिन और प्रोलाइन के रूप में महत्वपूर्ण अमीनो एसिड पाए जाते हैं, जो आपकी त्वचा को कोमल बनाते हैं तथा सिकुड़न को भी कम करते हैं। ऐसे फल आपकी कोशिकाओं के लिए भी बहुत उपयोगी हैं।

अन्य किसी समस्या के लिए हमें कमेंट करें

2 comments:

  1. Wonderful natural information shared by you to increase glow for best scin .Being a lady can’t particularly when you are managing maturing impacts. Maturing is one of those undesirable issues which each lady needs to avoid. It brings various skin issues, for example, skin inflammation, scars, wrinkles and so on. To adapt to these issues, there are different choices accessible in the market, for example, corrective medical procedures or Botox infusions. Be that as it may, these medications are not beneficial and may carry different kinds of symptoms to your skin.
    today we are coming with best Skin facial cream insta lift cream which can give you accurate benefit of your any kind of Skin problem

    ReplyDelete
  2. Hello and thank you for giving such a wonderful information to increase glow in skin. And it is true that many of the fruits can helps in glowing skin. i agree and with that and today i m also providing your information about one of the top product which is the best Male and female enhancement product Test Inferno X and it can help you to improve your skin glow.

    http://www.buyonlinecare.com/test-inferno-x/

    ReplyDelete